राजनीतिरायपुर
Trending

एक राउंड की गिनती में लगेंगे 20 मिनट, 10 बजे तक आएगा पहला रुझान

विधानसभावार एक राउंड में 14 टेबलों पर 14 ईवीएम में डाले गए मतों की गिनती की जाएगी। इस तरह यह एक राउंड माना जाएगा

रायपुर : विधानसभा चुनाव के लिए एक ईवीएम में डाले गए मतों की गिनती में करीब 20 मिनट लगेगा। विधानसभावार एक राउंड में 14 टेबलों पर 14 ईवीएम में डाले गए मतों की गिनती की जाएगी। इस तरह यह एक राउंड माना जाएगा। इसके अलावा प्रत्याशियों के नाम के अनुसार प्राप्त मतों के टेबुलेशन में भी 20 मिनट का समय लगने का अनुमान है। इस लिहाज से सुबह 10 बजे तक पहले चक्र का रूझान सामने आने की संभावना है।

जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र के 93 प्रत्याशियों के भाग्य के फैसले के लिए ईवीएम में बंद मतों की गणना 3 दिसंबर को किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है। एक दिन पहले ही राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने चुनाव में लगे अधिकारियों की बैठक लेकर मतों की गिनती के संबंध में टिप्स भी दिए। इसमें ईवीएम में डाले गए मतों की गणना और टेबुलेशन में लगने वाले समय से लेकर परिणामों की घोषणा तक की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी दी गई। अफसरों को इसी के अनुरूप काम करने के निर्देश भी दिए गए।

दुर्ग शहर के टेबुलेशन में ज्यादा समय

अफसरों ने बताया कि एक बैलेट यूनिट यानि नोटा के अतिरिक्त 15 प्रत्याशियों के मतों की गणना, एजेंटों को संख्या बोलकर बताने और इसके बाद टेबुलेशन के लिए इसे आदर्श समय के रूप में तय किया गया है, लेकिन जहां ज्यादा प्रत्याशी हैं, वहां एजेंटों को बताने व इसके बाद टेबुलेशन में अतिरिक्त समय लग सकता है। जिले के दुर्ग शहर विधानसभा में 24 प्रत्याशी है, इसलिए यहां टेबुलेशन में ज्यादा समय लगने की संभावना है।

भिलाई नगर का सबसे पहले आएगा परिणाम

ईवीएम की संख्या और चक्रों की गणना के हिसाब से गौर करें तो इस बार भिलाई विधानसभा का परिणाम सबसे पहले आने की संभावना है। भिलाई नगर में सबसे कम 167 मतदान केंद्र हैं। यहां के इवीएम के मतों की गणना 12 राउंड में खत्म हो जाएगी। इस बार परिणाम के लिए सबसे ज्यादा इंतजार अहिवारा के प्रत्याशियों को करना पड़ेगा। यहां 19 राउंड में गिनती होगी।

विशेष सॉफ्टवेयर में दर्ज होंगे आंकड़े

निर्वाचन आयोग ने मतगणना में पारदर्शिता के लिए ऑनलाइन टेबुलेशन की है। इसके लिए विशेष सॉफ्टवेयर तैयार कराया गया है। गणना के दौरान मशीनों में दर्ज मतों की आंकड़े इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से एकजाई होते रहेंगे। इन मतों को निर्वाचन आयोग के अधिकारी सीधे देख सकेंगे। इसके साथ ही गणना के प्रत्येक चक्र के बाद अभ्यर्थियों के एजेंटों को सुपरवाइजर द्वारा हस्ताक्षरित गणना पत्रक की प्रति भी उपलब्ध कराई जाएगी।

विधानसभावार ईवीएम की संख्या व गणना के लिए चक्र

विधानस – वीएम कंट्रोल यूनिट – गणना चक्रों में
पाटन – 246 – 18
दुर्ग ग्रामीण – 227 – 17
दुर्ग शहर- 215 – 16
भिलाई नगर – 167 – 12
वैशाली नगर – 242 – 18
अहिवारा – 259 – 19

 

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button